भारत की शिक्षणीय राजधानी को बनाने में योगदान देने वाले आईआईटी-जेईई कोचिंग कॉन्सेप्ट के प्रमुख व्यक्ति से मिलिए, जिन्होंने कोटा को भारतीय शिक्षा का केंद्र बनाया और इसके लिए एक उद्योग की नींव रखी।

वीके बंसल, जिन्हें बंसल क्लासेस के संस्थापक के रूप में जाना जाता है, को पहले आईआईटी-जेईई कोचिंग संस्थान शुरू करने और कोटा को भारत की कोचिंग राजधानी बनाने का श्रेय जाता है।

कोटा, जो भारतीय कोचिंग केंद्र के रूप में जाना जाता है, यह इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक पवित्र स्थान भी है। यह माना जाता है कि 1991 में बंसल क्लासेस की स्थापना करने वाले वीके बंसल के कारण ही कोटा की वर्तमान स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं। उन्हें कोटा में आईआईटी-जेईई कोचिंग के विचार को प्रस्तुत करने और राजस्थान में बंसल क्लासेस, एक आईआईटी-जेईई कोचिंग केंद्र की स्थापना के लिए श्रेय जाता है।

बंसल, जो 26 अक्टूबर 1949 को झाँसी में जन्मे थे, एक प्रतिभाशाली छात्र थे जो शैक्षिक दृष्टिकोण से उत्कृष्ट थे और छात्रवृत्ति से सम्मानित किए गए थे। 1971 में, बंसल ने एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त की थी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से, जिसे अब आईआईटी BHU के नाम से जाना जाता है। 1971 में, बंसल ने राजस्थान के कोटा में जेके सिंथेटिक्स में इंजीनियर के रूप में काम किया। हालांकि, सिर्फ दो साल के बाद, बंसल को मांसपेशियों में दर्द और सीढ़ियों पर चढ़ने में कठिनाई महसूस होने लगी।

अपने मस्क्यूलर डिस्ट्रोफी निदान के बारे में जानकर, बंसल उपचार प्राप्त करने लगे। उन्होंने एक इंजीनियर होने के नाते अपना फ्री टाइम पड़ोसी के बच्चों को शिक्षित करने के लिए उपयोग किया कि कैसे इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार हों। जब बंसल क्लासेस कोटा में 1991 में स्थापित हुआ, तो पहले तो राजस्थान और गुजरात के आस-पास के श

हरों के छात्र कक्षाओं में शामिल हुए, और बाद में, पूरे देश के छात्र। जब 2000 में बंसल के छात्र ने ऑल इंडिया आईआईटी-जेईई में पहले और दूसरे स्थान प्राप्त किए, तो कोचिंग केंद्र ने अपनी उच्चतम सीमा को पहुंचा।

वीके बंसल 3 मई 2021 को कोविड-19 के दौरान गुजर गए, लेकिन उन्होंने लगभग 3000 करोड़ रुपये की मूल्य की कोचिंग उद्योग का निर्माण किया। इससे नींदरहित शहर को करियर पॉइंट, रेसोनेंस और वायब्रेंट जैसे खिलाड़ी स्थापित होने के साथ ही यहां नौकरी के अवसर भी खुल गए, क्योंकि अन्य शहरों के शिक्षक कोटा में व्यापार स्थापित करने आए।

किसी भी कोचिंग संस्थान के लिए सफलता दर यह थी कि क्या उनके छात्र भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश प्राप्त कर पाए। बंसल में चरम पर 2000 में था जब उनके छात्रों ने आईआईटी-जेईई में ऑल इंडिया में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया।

बंसल सर और अन्य कोचिंग शिक्षकों के बीच अंतर यह था कि वह वास्तव में अपने व्यावसायिक जीवन का एक स्रोत होने के बावजूद अपने पेशे में वास्तव में उत्साही थे। वह पहले ही दिन में योग्य छात्रों को पहचान सकते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *